NTA NEET Admit Card 2020 Date and Time: ntaneet.nic.in, कब जारी होगा नीट 2020 का एडमिट कार्ड


NTA NEET Admit Card 2020 Release Date and Time

NTA NEET Admit Card 2020 : नीट 2020 परीक्षा की तिथि घोषित होने के बाद अभ्यर्थियो में NEET Admit Card जारी होने का इंतेजार है परीक्षा 03 मई को होगी और रिजल्ट की घोषणा 04 जून 2020 को होगी। लेकिन एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख बोर्ड ने अभी तक घोषित नही की है 



लेकिन अनुमान है कि  NEET Admit Card  27 मार्च को ntaneet.nic.in पर जारी किया जा सकता है। जिसे आप बोर्ड NTA (NATIONAL TESTING AGENCY) की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in से परीक्षार्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

 देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में चलाए जा रहे  MBBS और  BDS Courses में प्रवेश हेतु छात्रों को इसी परीक्षा से दाखिला मिलता है। NTA NEET EXAM-2020 अंग्रेजी और हिंदी सहित 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।



NTA NEET EXAM-2020 स्थगित होने के आसार:

देशभर में कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण कई बोर्डों ने अपने एग्जाम को स्थगित कर दिए हैं लेकिन अभी तक एनडीए की ओर से ऐसा कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है

लेकिन आसार यह है की यह एक्जाम आगे प्रस्तावित होगा।


हालांकि इन दिनों मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नीट के अभ्यर्थी परीक्षा तिथि और आगे के शेड्यूल को लेकर काफी कंफ्यूज हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण व लॉकडाउन के मद्देनजर जेईई मेन समेत कई एंट्रेंस एग्जाम व सरकारी नौकरी की प्रतियोगी परीक्षाएं स्थगित हो चुकी हैं। 

सीबीएसई, राजस्थान, एमपी बोर्ड, आईसीएससी समेत कई बोर्डों को अपना संशोधित शेड्यल जारी शेष परीक्षाएं करवानी हैं। लेकिन अभी एनटीए ने NTA NEET EXAM-2020 परीक्षा को टालने को लेकर कोई घोषणा नहीं की है।

NEET Admit Card डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-
clickhere (soon)

बोर्ड की ऑफिशियल साइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-
clickhere

AIIMS और JIPMER सहित सभी मेडिकल कॉलेजों / संस्थानों में MBBS व BDS कोर्सेज में प्रवेश के लिए NEET अनिवार्य:


शैक्षणिक वर्ष 2020 से,  AIIMS और JIPMER (जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च) सहित सभी मेडिकल कॉलेजों / संस्थानों में MBBS व BDS कोर्सेज में प्रवेश के लिए NEET अनिवार्य हो गया है। पहले AIIMS और JIPMER के MBBS और BDS कोर्सेज में प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती थी, लेकिन 2020 से यहां भी NEET (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) के जरिए ही दाखिला होगा।
नीट यूजी 2020 की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर देशभर के मेडिकल कालेजों में चलाए जा रहे एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सों में एडमिशन मिलेगा।



तीनो विषयों से कुल 180 प्रश्न पूछे जायेंगे:

नीट में उम्मीदवारों को तीन विषयों पर आधारित प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। इन तीन सेक्शनों के अंतर्गत 180 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके लिए तीन घंटे का समय निर्धारित किया गया है। परीक्षा के अंतर्गत फिजिक्स (45), केमिस्ट्र्री (45) व बायोलॉजी (90) से प्रश्न पूछे जाते हैं। 

बायोलॉजी के सेक्शन में जूलॉजी (45) व बॉटनी (45) से प्रश्न सम्मिलित हैं। सभी प्रश्नों के चार विकल्प दिए होते हैं। उनका स्वरूप बहुविकल्पीय होता है। प्रश्नों का माध्यम हिन्दी व अंगे्रजी दोनों होता है। प्रत्येक प्रश्न के लिए चार अंक निर्धारित हैं।

11वीं व 12वीं NCERT की बुक्स को दे ज्यादा प्राथमिकता:

इस परीक्षा में प्रश्न हिन्दी व अंग्रेजी दोनों ही माध्यम में पूछे जाएंगे। नीट में पूछे जाने वाले प्रश्नों का पैटर्न 11वीं व 12वीं के सिलबस से होता है। इसलिए छात्रों को अपनी तैयारी उसी के ईद-गिर्द रखनी होती है।




नीट में जो भी प्रश्न पूछे जाते हैं, वे एनसीईआरटी की किताबों पर ही आधारित होते हैं।  इसलिए एनसीईआरटी की किताबों के सभी टॉपिक्स की सही तरीके से तैयारी करें। न्यूमेरिकल: इस सेक्शन में न्यूमेरिकल के प्रश्नों की अधिकता रहती है। 

मेडिकल के छात्रों को सबसे अधिक परेशानी इन्हीं न्यूमेरिकल्स, फिजिक्स फॉर्मूला व डायग्राम में आती है। फिजिक्स के फॅार्मूले अच्छी तरह से याद होने चाहिए। संभव हो तो इन फॉर्मूला का शॉर्टकट बना लें। 


Free job Alert 📲⬇️⬇️⬇️
शिक्षा जगत एवं भर्तियो से जुड़ी हर न्यूज और अपडेट whatsapp पर पाने के लिए इस लिंक पर जाकर हमारे ग्रुप से जुड़े।-                     

Comments

Popular posts from this blog

SSA Punjab Recruitment 2020 – Apply Online for 2182 Master Cadre Posts

Rajasthan Roadways Recruitment 2020, RSRTC Driver and Conductor Vacancy for 6542 Posts, राजस्थान रोडवेज़ भर्ती 2020